Kaun Sa Behtar Polygon Ya Ethereum Hain ? [कौन सा बेहतर Polygon या Ethereum है?]

एथेरियम और पॉलीगॉन (पहले मैटिक नेटवर्क के रूप में जाना जाता था) दोनों ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म हैं, लेकिन उनमें कुछ प्रमुख अंतर हैं।

• विकास का माहौल: डेवलपर्स के एक बड़े और सक्रिय समुदाय के साथ एथेरियम का विकास पर्यावरण अच्छी तरह से स्थापित और परिपक्व है। एथेरियम पर विकेंद्रीकृत अनुप्रयोगों के निर्माण के लिए कई विकास उपकरण, पुस्तकालय और रूपरेखाएँ भी उपलब्ध हैं। बहुभुज, अपेक्षाकृत नया होने के नाते, अभी भी अपने डेवलपर पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहा है, लेकिन यह अधिक डेवलपर-अनुकूल वातावरण प्रदान करता है और अन्य परत 2 समाधानों की तुलना में अधिक सक्रिय समुदाय है।
• गैस शुल्क: एथेरियम पर गैस शुल्क काफी अधिक हो सकता है, विशेष रूप से उच्च नेटवर्क भीड़ की अवधि के दौरान। यह उपयोगकर्ताओं के लिए एथेरियम नेटवर्क पर विकेंद्रीकृत अनुप्रयोगों और स्मार्ट अनुबंधों के साथ बातचीत करना महंगा बना सकता है। बहुभुज का उद्देश्य लेन-देन को निष्पादित करने के लिए अधिक कुशल और लागत प्रभावी समाधान प्रदान करके इन लागतों को कम करना है।
शासन: एथेरियम में एक विकेन्द्रीकृत शासन मॉडल है जिसमें हितधारक प्रोटोकॉल में बदलाव का प्रस्ताव और वोट कर सकते हैं। पॉलीगॉन का भी एक समान शासन मॉडल है, लेकिन इसका समुदाय एथेरियम की तुलना में अपेक्षाकृत छोटा है, जिससे प्रस्तावों को पारित करना आसान हो सकता है।
• सुरक्षा: इथेरियम को दुनिया में सबसे सुरक्षित ब्लॉकचेन नेटवर्क में से एक माना जाता है, जिसमें बड़ी संख्या में नोड और नेटवर्क को सुरक्षित करने वाले खनिक हैं। बहुभुज का उद्देश्य विकेन्द्रीकृत अनुप्रयोगों के निर्माण और चलाने के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करना है, लेकिन यह अपेक्षाकृत नया है और एथेरियम के समान युद्ध-परीक्षण नहीं किया गया है।

अधिक प्रश्न अवश्य पढ़ें:

India Mein Cryptocurrency Trading Par Ban Kyun Hain? [भारत में Cryptocurrency में लेन देन पर प्रतिबंध क्यों है? क्या cryptocurrency भारत में खरीदी जा सकती है?]

Leave a Comment