Intro The Sandbox सैंडबॉक्स
The Sandbox सैंडबॉक्स को 2011 में ईपीएफएल में कंप्यूटर साइंस में एमएससी और लॉज़ेन में बिजनेस स्कूल पर आधारित एक अकादमिक शोध समूह पिक्सौल द्वारा लॉन्च किया गया था।
समूह का मुख्य लक्ष्य एक आभासी दुनिया, या मेटावर्स बनाना था, जहां कोई भी भाग ले सकता था और आय अर्जित कर सकता था।
The Sandbox सैंडबॉक्स एक Blockchain आधारित आभासी दुनिया है जो किसी को भी गेम के रूप में डिजिटल संपत्ति बनाने, खरीदने और बेचने की अनुमति देती है। DAO (डीएओ) और NFT (एनएफटी) की शक्तियों को मिलाकर, सैंडबॉक्स इस प्लेटफॉर्म पर उत्पादित डिजिटल सामानों के लिए एक decentralized बाज़ार बनाता है।
Sandbox Background
एक decentralized दुनिया या मामलों की स्थिति वह है जिसमें एक वितरित नेटवर्क पर संपत्ति का प्रशासन और स्वामित्व सामूहिक रूप से प्राधिकरण के हस्तक्षेप के बिना प्रबंधित किया जाता है। इस तरह, एक आभासी दुनिया को एक राज्यविहीन समाज बनाने के प्रयास के रूप में देखा जा सकता है।
क्या आप मुझे बता सकते हैं कि आपने पहली बार विकेंद्रीकृत स्वायत्त संगठनों के बारे में सुना है? कई लोगों के लिए, यह तब था जब एथेरियम (ETH) को 2015 में लॉन्च किया गया था। यह एक दिलचस्प विचार था, लेकिन मेरे लिए, ऐसा कुछ ऐसा लग रहा था जिसे स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स और ब्लॉकचेन तकनीक के साथ किया जाना चाहिए। और इसलिए मैंने इन अवधारणाओं को और अधिक तलाशने के लिए अपना स्वयं का DAO (डीएओ) स्थापित किया।
एक स्थापित कंपनी में पूर्णकालिक कर्मचारी होने के नाते, मेरे पास उनके कॉर्पोरेट ढांचे के भीतर काम करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। हालाँकि, अभी भी कई चीजें थीं जो मैं करना चाहता था जो उनके कानूनी ढांचे के भीतर संभव नहीं थी (उदाहरण के लिए, अपनी खुद की क्रिप्टोकरेंसी बनाना)। इसलिए मैंने जो किया वह एक ऐसा बाज़ार था जहाँ लोग ब्लॉकचेन तकनीक की मदद से अपनी मनचाही चीज़ खरीद और बेच सकते थे – हालाँकि, यह उस चीज़ से काफी अलग था जो ज्यादातर लोगों ने सोचा था कि वे इससे बाहर निकलेंगे। हमारे सभी उत्पादों या सेवाओं में कुछ प्रकार के “हॉट कोड” या “हॉट टोकन” शामिल थे – इसलिए आपने इन टोकन को अपने टोकन के लिए और इन टोकन को अपने हॉट कोड के लिए खरीदा था।
इस प्रयोग से पैसा कमाना शुरू करने में हमें लगभग दो साल लग गए, और इससे पहले, किकस्टार्टर पर कुछ कर्षण प्राप्त करने में हमें लगभग दो महीने लग गए। लेकिन फिर ऐसा हुआ: हम ऐप्पल के ऐप स्टोर पर सूचीबद्ध हो गए! अगली बात जो आप जानते हैं कि हम अपने उत्पादों के लिए पुरस्कार जीत रहे हैं! वास्तव में, जब ईथरपार्टी को ऐप्पल के ऐप स्टोर पर सूचीबद्ध किया गया था, तो उन्होंने हमें अपनी तरह के सर्वश्रेष्ठ प्लेटफॉर्म का पुरस्कार दिया था – कौन जानता था कि हमारे जैसे अन्य प्लेटफॉर्म भी थे ?!
उपरोक्त सिर्फ एक उदाहरण है कि पिछले कुछ वर्षों में प्रौद्योगिकी कितनी दूर आ गई है – जब सतोशी नाकामोतो ने 2009 में वापस बिटकॉइन बनाया था, उस पर विचार करें! अगली बड़ी सफलता वह होगी जहां ब्लॉकचेन तकनीक उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स को उपयोगकर्ताओं के बीच पूरी तरह से नई बातचीत बनाने की अनुमति देगी: भौतिक एस्क्रो सिस्टम जो लोगों को स्टारबक्स पर सिर्फ कॉफी से अधिक खरीदने की अनुमति देते हैं; डिजिटल एस्क्रो सिस्टम जो लोगों को स्टारबक्स पर केवल कॉफी से अधिक खरीदने की अनुमति देते हैं; डिजिटल एस्क्रो सिस्टम जो लोगों को सामग्री बनाने और उससे पैसे कमाने की अनुमति देता है; डिजिटल एस्क्रो सिस्टम जो लोगों को ऐप बनाने और उनसे पैसे कमाने की अनुमति देते हैं; एथेरियम स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स पर आधारित डिजिटल एस्क्रो सिस्टम |
The Sandbox सैंडबॉक्स की अनूठी गुणवत्ता
अपनी पुस्तक, द लाइफ ऑफ पाई में, लेखक यान मार्टेल ने एक प्रकार की ऊर्ध्वाधर दुनिया का वर्णन किया है जो परस्पर आभासी दुनिया के विशाल नेटवर्क पर खेली जाती है। “इंटरनेट,” वे लिखते हैं, “दुनिया में सभी सूचनाओं के लिए न केवल हाइपरटेक्स्ट परत है, बल्कि वह इलाका भी है जिस पर यह जानकारी खेली जाती है।”
स्थापित संस्थानों और उद्यमों के बीच भी यह विचार लोकप्रियता में तेजी से बढ़ रहा है। वास्तविक दुनिया के स्थानों के भीतर आभासी दुनिया बनाने के कई प्रयास किए गए हैं। इन परियोजनाओं में पैंजिया (पहली स्थानीयकृत आभासी दुनिया), सेकेंड लाइफ (सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन दुनिया), होमवर्ल्ड (टीएचक्यू स्टूडियो और माइक्रोसॉफ्ट द्वारा निर्मित एक आभासी वास्तविकता गेम), ईवीई ऑनलाइन (एक अंतरिक्ष युद्ध खेल), और स्टार ट्रेक ऑनलाइन ( एक MMORPG)।
ये परियोजनाएं एक मौलिक विचार पर आधारित हैं: एक The Sandbox सैंडबॉक्स वातावरण जहां उपयोगकर्ता अपनी दुनिया बना सकते हैं और उन्हें अन्य खिलाड़ियों के साथ साझा कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, वे नियमित खेलों जैसे कि World of Warcraft या Second Life; हालांकि, वे एक पूरी तरह से नया गेमिंग अनुभव प्रदान करेंगे क्योंकि वे ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी में मौजूदा नवाचारों का लाभ उठाते हैं।
इस लेख में, मैं चर्चा करूंगा कि decentralized गेम विकेंद्रीकृत नेटवर्क के लिए उपयुक्त क्यों हैं और कैसे The Sandbox सैंडबॉक्स का उपयोग decentralized गेम लॉन्च करने के लिए एक मंच के रूप में किया जा सकता है।
Decentralized autonomous organizations के लिए डीएओ मॉडल
डीएओ एक विचार है जो कुछ समय के लिए आसपास रहा है लेकिन वास्तव में शुरू हो रहा है। यह विकेन्द्रीकृत स्वायत्त संगठनों (DAO) को एक ब्लॉकचेन पर कार्य करने की अनुमति देता है और “स्मार्ट अनुबंध” के निर्माण की अनुमति देता है जिसका उपयोग कोडित किए बिना वितरित समझौतों को निष्पादित करने के लिए किया जा सकता है।
The Sandbox सैंडबॉक्स एक ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट है, जो Google के डेवलपर्स के एक समूह, पार्सल टीम द्वारा बनाया गया है, जो अपने स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट प्लेटफॉर्म के लिए एथेरियम ब्लॉकचेन का उपयोग करता है। सैंडबॉक्स को एथेरियम स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स के उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन पार्सल टीम को उम्मीद है कि यह अन्य ब्लॉकचेन में उपयोगी साबित होगा।
इस मॉडल के दिलचस्प पहलुओं में से एक यह है कि यह आपको अपनी संपत्ति पर लगभग असीमित नियंत्रण देता है – आपके पास असीमित स्वामित्व हो सकता है (जो समझ में आता है कि आप कितनी डिजिटल संपत्ति के मालिक हो सकते हैं), लेकिन उन पर असीमित नियंत्रण भी। संपत्ति स्वयं: उनका व्यापार किया जा सकता है जैसे कि वे वास्तविक दुनिया वाले थे, और यदि आप उन्हें वास्तविक जीवन के पैसे में रखना चाहते हैं, तो यह भी किया जा सकता है!
इसका मतलब है कि आपको लोगों द्वारा आपकी संपत्ति चोरी करने या नकली खातों से आपके खातों को भरने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है; इसके अलावा, यदि आप उन्हें स्वयं नियंत्रित करना चाहते हैं, तो उन्हें आपकी इच्छा के अनुसार कार्य करने के लिए किसी भी बदलाव या कठिन कांटे की आवश्यकता नहीं है। जब तक इसमें शामिल सभी पक्ष इस बात पर सहमत हैं कि भविष्य में चीजों को कैसे काम करना चाहिए, चीजें सुसंगत और अनुमानित होनी चाहिए।
The Sandbox सैंडबॉक्स ईआरसी -20 टोकन के साथ संयुक्त एथेरियम स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स (विशेष रूप से सॉलिडिटी) का उपयोग करता है (ईआरसी -20 टोकन एथेरियम कोड पर आधारित ईआरसी मानक टोकन हैं)। इसका मतलब है कि एक टोकन SAND का प्रतिनिधित्व कर सकता है और दूसरा दूसरे टोकन से SAND का प्रतिनिधित्व कर सकता है – इस प्रकार विभिन्न उद्योगों (या यहां तक कि क्रिप्टोकरेंसी) के लोगों को अपने स्वयं के घर्षण रहित पारिस्थितिक तंत्र बनाने की अनुमति देता है जहां मूल्य बनाया जा सकता है और बिना अनुमति या बिचौलियों की आवश्यकता के आदान-प्रदान किया जा सकता है। लेकिन क्या होगा अगर हमें एक अधिक पारंपरिक केंद्रीकृत मॉडल की आवश्यकता है? एक विकेन्द्रीकृत स्वायत्त संगठन (डीएओ) यहां काम कर सकता है: डीएओ टोकन एक विकेन्द्रीकृत आभासी दुनिया में भौतिक रेत का प्रतिनिधित्व करेंगे।
The Sandbox सैंडबॉक्स पर डिजिटल संपत्ति कैसे खरीदें और बेचें?
The Sandbox सैंडबॉक्स एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके डिजिटल संपत्ति बनाने, खरीदने, बेचने और विकसित करने की अनुमति देता है। सैंडबॉक्स पहली विकेन्द्रीकृत प्रणाली है जो भुगतान के रूप में अपूरणीय टोकन (एनएफटी) प्रदान करती है।
The Sandbox सैंडबॉक्स उपयोगकर्ताओं को उनकी डिजिटल संपत्ति के नियंत्रण में रखता है और उन्हें क्रिप्टोकरेंसी की जटिलताओं से निपटने के बिना एनएफटी अर्जित करने या विनिमय करने की अनुमति देता है। सैंडबॉक्स एथेरियम स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स पर बनाया गया एक ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट है, इस प्रकार इसे दुनिया भर में कोई भी एक्सेस कर सकता है।
इस पोस्ट में, हम एनएफटी खरीदने और बेचने के लिए The Sandbox सैंडबॉक्स का उपयोग करने के कुछ तरीकों पर चर्चा करते हैं और आप इसका उपयोग गेम बनाने के लिए कैसे कर सकते हैं। The Sandbox सैंडबॉक्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए, https://www.sandboxexplorer.io/ पर जाएं।
NFT एनएफटी क्या हैं?
एनएफटी, या अपूरणीय टोकन (एनएफटी), एक डिजिटल संपत्ति का एक रूप है जो एक अमूर्त विचार या एक डिजिटल वस्तु का प्रतिनिधित्व करता है। उनका उपयोग आभासी वस्तुओं और वीडियो गेम की वस्तुओं से लेकर अवधारणा कला, संगीत और फिल्मों तक किसी भी प्रकार की संपत्ति का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जा सकता है।
सबसे लोकप्रिय एनएफटी आज ईआरसी 20 टोकन हैं जैसे एथेरियम का ईथर और बिटकॉइन का बीटीसी। ये टोकन वर्तमान में बाजार में सबसे अधिक तरल संपत्ति हैं। इन टोकन का मूल्य सीधे ईटीएच और बीटीसी की कीमत से संबंधित है, जिसमें काफी उतार-चढ़ाव हो सकता है।
लेकिन सभी एनएफटी समान नहीं बनाए गए हैं – वे सभी आकार और आकारों में आते हैं, विभिन्न गुणों जैसे कि कमी, विशिष्टता और स्वामित्व के साथ।
एक टोकन क्या है? आइए यह परिभाषित करके शुरू करें कि एक टोकन क्या नहीं है: यह क्रिप्टोक्यूरेंसी की दुनिया में सिर्फ एक और “सिक्का” नहीं है (हालाँकि यह सुपर कॉमन भी है)। अन्य क्रिप्टोकरेंसी के विपरीत, एनएफटी में कोई जारीकर्ता या निर्माता नहीं होता है; इसके बजाय, वे उन लोगों के स्वामित्व में हैं जो उनका उपयोग बहुत विशिष्ट उद्देश्यों के लिए करते हैं। इन टोकन के मालिक अनिवार्य रूप से अपने स्वयं के जारीकर्ता बन जाते हैं: यदि आप अपने पसंदीदा एक्सचेंज पर ईआरसी 20 टोकन खरीदते हैं तो आप इसे पूरी तरह से स्वामित्व में रखते हैं और विश्वास की कोई आवश्यकता नहीं है; यदि कोई आपसे आपका ERC20 टोकन खरीदता है तो यह आपकी ओर से बिना किसी भागीदारी के स्वचालित रूप से आपके वॉलेट में चला जाता है (यही तर्क अन्य क्रिप्टो परिसंपत्तियों पर लागू होता है)। एनएफटी निर्माण के पीछे वास्तविक शक्ति उनके अद्वितीय गुणों से आती है: वे किसी और की अर्थव्यवस्था में एक विशिष्ट उद्देश्य की पूर्ति के लिए मौजूद हैं (जबकि सिक्के विशुद्ध रूप से भुगतान माध्यम के रूप में मौजूद हैं) – लेकिन अभी तक कोई भी उनका मालिक नहीं है!
इस सरल परिभाषा से हम समझ सकते हैं कि ये अनूठी संपत्ति कैसे काम करती है:
• सुनिश्चित करें कि स्वामित्व भरोसे पर निर्भर नहीं है
• किसी के लिए भी सहमति या विनियमन के बिना नई इकाइयाँ (जैसे धन) बनाना आसान बनाएं
• पूरे नेटवर्क में अद्वितीय पहचान रखें, जिसमें साथियों या मालिकों के बीच कोई लिंक न हो
हमारे मामले में हम अपने मेटावर्स के भीतर मुद्राओं के रूप में एनएफटी-आधारित गेम का उपयोग करना चाहते हैं; जो कोई भी मेटावर्स के अंदर अपनी जगह लेना चाहता है, वह उन्हें हमारे The Sandbox सैंडबॉक्स कॉइन से खरीद सकता है (जिसके बारे में आप यहां अधिक पढ़ सकते हैं)। सैंडबॉक्स कॉइन हमारे सार्वजनिक ब्लॉकचेन की फंडिंग मुद्रा दोनों के रूप में काम करेगा और इसका उपयोग शार्डिंग उद्देश्यों के लिए भी किया जाएगा। इसका मतलब है कि प्रत्येक सैंडबॉक्स गेम का अपना ब्लॉकचेन सबब्लॉकचैन होगा जिसका स्वामित्व केवल होगा |
आपको एनएफटी की परवाह क्यों करनी चाहिए?
मेटावर्स की कल्पना सबसे पहले कंप्यूटर वैज्ञानिक जे. एलन हाइनेक ने 1960 के दशक की शुरुआत में की थी। यह परस्पर आभासी दुनिया की एक विकेन्द्रीकृत प्रणाली है, जिसमें प्रत्येक आभासी दुनिया के नियमों और खिलाड़ियों का अपना अनूठा सेट होता है, ताकि एक खिलाड़ी का अनुभव किसी एक व्यक्ति या लोगों के समूह से प्रभावित न हो।
मेटावर्स के पीछे का विचार यह है कि एक व्यक्ति एक केंद्रीकृत स्रोत (जैसे मैकडॉनल्ड्स) से वास्तविक दुनिया के सामान और सेवाओं को खरीदने के बिना, एक साथ कई अलग-अलग आभासी दुनिया के साथ बातचीत कर सकता है। यह एक व्यक्ति को पसंद की अधिक स्वतंत्रता प्राप्त करने में सक्षम बनाता है जब यह आता है कि वे अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं – और यह बहुत अधिक समावेशिता भी बनाता है।
दूसरे शब्दों में: यदि आपके कंप्यूटर पर कई प्रतिस्पर्धी ऑनलाइन गेम वर्ल्ड हैं, तो आप चुन सकते हैं कि आप किसे खेलना चाहते हैं। अगर किसी ने एक आभासी दुनिया बनाई है जहां हर कोई एक ही खेल खेल रहा है, तो आप भाग्य से बाहर हैं।
यह आज के अधिकांश खेलों के विपरीत है जिसमें खेलने के लिए केवल एक या अधिक से अधिक दो विकल्प उपलब्ध हैं: गेम 1 बनाम गेम 2 बनाम गेम 3 – किसी के लिए भी एक असंभव स्थिति पैदा करना जो इस बारे में अच्छे निर्णय लेने की कोशिश कर रहा है कि वे किस खेल को खेलना चाहते हैं। एनएफटी इस समस्या के विकेन्द्रीकृत समाधान हैं – विभिन्न आभासी दुनिया के खिलाड़ियों को केंद्रीकृत एक्सचेंजों या तीसरे पक्षों तक पहुंच की आवश्यकता के बिना विभिन्न खेलों में व्यापार या विनिमय मूल्य की अनुमति देता है।
जब एथेरियम और ईओएस जैसी अन्य ब्लॉकचेन तकनीकों के संयोजन में उपयोग किया जाता है, तो एनएफटी एक पूरी तरह से नए प्रकार का विकेन्द्रीकृत सिस्टम बनाता है जो उपयोगकर्ताओं को किसी भी संख्या में विभिन्न गेम खेलने का विकल्प देता है, जबकि एक ही समय में उन गेम की कीमतों के आसपास न्यूनतम अस्थिरता पैदा करता है। के लिये।
Conclusion
जैसा कि मैंने स्पष्ट करने की कोशिश की है, मेटावर्स ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी के बारे में सोचने का एक अलग तरीका नहीं है, बल्कि विकास के बारे में सोचने का एक अलग तरीका भी है।
आभासी वास्तविकता की विकेंद्रीकृत दुनिया बनाने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग किया जा सकता है। इसका उपयोग वितरित अर्थव्यवस्था के निर्माण के लिए या हमें वित्त प्रणाली के विकेंद्रीकरण के लिए उपकरण देने या एक कुशल, विकेन्द्रीकृत डेटा भंडारण स्थान बनाने के लिए किया जा सकता है।
बहुत से लोग विकेंद्रीकरण के बारे में बात करते हैं और इसका क्या अर्थ है, लेकिन बहुत कम लोग इस बारे में बात करते हैं कि वे इसे अपनी परियोजनाओं में कैसे उपयोग करने जा रहे हैं और वे इसे उन परियोजनाओं में कैसे उपयोग करने जा रहे हैं जो जल्द ही (या पहले से ही) अस्तित्व में आ जाएंगे। इसके बारे में सबसे अच्छी नई बात यह है कि अब लोग इसे उन तरीकों से उपयोग करना शुरू कर सकते हैं जो अभी तक पारंपरिक तकनीकों के साथ संभव नहीं हैं (मेरा मतलब वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों की तरह है)।
यह ध्यान देने योग्य है कि ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकियों के विकेंद्रीकृत कार्यान्वयन के लिए इसका क्या अर्थ है, इसके बारे में कुछ भ्रम है। विकेंद्रीकरण के बारे में हम दो तरीकों से सोच सकते हैं; एक है उपयोगकर्ताओं को लेन-देन और संपत्ति के स्वामित्व पर नियंत्रण देना, और दूसरा उपयोगकर्ताओं को वास्तविक दुनिया की चीजें जैसे पैसा (या संपत्ति) देना और यह सुनिश्चित करना है कि वे चीजें चोरी और धोखाधड़ी के खिलाफ सुरक्षित हैं।
हकीकत में, हालांकि, अधिकांश परियोजनाएं उन दोनों सिरों के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करेंगी – या तो उपयोगकर्ताओं को किसी तरह से लेनदेन पर नियंत्रण प्रदान करती हैं या धन/संपत्ति/डेटा/जो कुछ भी सुरक्षित पहुंच प्रदान करती हैं। और यदि आप एथेरियम जैसी परियोजनाओं को देखते हैं, जहां डेवलपर्स स्मार्ट अनुबंधों के प्रबंधन के लिए अपने स्वयं के सिस्टम के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हैं – तो आप लगभग निश्चित रूप से धन/संपत्ति/डेटा सुरक्षा मुद्दों के बजाय लेनदेन (और अन्य संपत्ति) को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
जैसा कि हमने पिछले साल बिटकॉइन के साथ देखा था, इस बारे में बहुत प्रचार था कि “विकेंद्रीकृत अनुप्रयोग” सभी के लिए क्या कर सकते हैं, लेकिन जब लोगों ने वास्तविक उपयोग के मामलों को देखना शुरू किया – ठीक है … लॉन्च किया गया … जब आपने स्वयं कुछ विकसित किया है तो इससे निपटना हमेशा आसान नहीं होता है; इसलिए जबकि मुझे लगता है कि यह एक रोमांचक दिशा है जिसे अपनाया गया है – अभी बहुत उत्साहित न हों!
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